14 सप्ताह की गर्भवती माँ

Question: जब से मैं आयरन और कैल्शियम की दवा kha रही हूँ tb से पॉटी ब्लैक हो रही h ऐसा होता h या कोई और bat है मैम??

1 Answers
सवाल
Answer: प्रेगनेंसी में या नॉर्मल समय में भी अगर ब्लैक पॉटी हो रही है और साथ में अगर आप आयरन की टेबलेट ले रहे हैं तो ब्लैक पॉटी होना बहुत ही नॉर्मल है . बिल्कुल भी घबराए नहीं . आयरन आप रात में ना लें दिन में लें और साथ ही आप बहुत पानी भी खूब पिए .आयरन कि जब भी आप टैबलेट लेती है तो साथ में कैल्शियम की टेबलेट नाले .कैल्शियम की टेबलेट लेने का अलग समय रखें.
समान प्रश्न, उत्तर के साथ
सवाल: मैं जब से आयरन एंड कैल्शियम की गोली ले रही हूँ tb से मेरा लूस मोशन हो रहा है दिन में 3 4 बार जाना पड़ता है.
उत्तर: कैल्शियम व आयरन की टेबलेट लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि बेबी के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन व कैल्शियम की जरूरत होती है क्योंकि हमारा शरीर भोजन द्वारा प्राप्त नहीं कर सकता इसके लिए आयरन व कैल्शियम की टेबलेट लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है साथ ही साथ एक हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए आयरन व कैल्शियम की मात्रा शरीर में होना बहुत आवश्यक है आयरन व कैल्शियम टेबलेट लेने से बेबी के विकास पर प्रभाव पड़ सकता है अगर आपको कैल्शियम आयरन की टेबलेट सूट नहीं करती तो आप ही संबंध में अपनी डॉक्टर को जरूर बताएं ताकि वह इसका कोई सलूशन आपकी बॉडी के अनुसार आपको दें |
»सभी उत्तरों को पढ़ें
सवाल: क्या मैं डिलीवरी के बाद कैल्शियम एंड आयरन की दवा kha सकती हूँ
उत्तर: जहां तक मुझे मालूम है डिलीवरी के बाद भी आप कैल्शियम और आयरन की दवाई खा सकती हैं क्योंकि डिलीवरी के बाद आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा कमजोरी आ जाती है उस समय यह दवाइयां बहुत फायदेमंद साबित होती हैं आप इसके लिए अपने डॉक्टर से भी कंसल्ट कर लीजिए और उनसे सलाह भी ले लीजिए
»सभी उत्तरों को पढ़ें
सवाल: डॉक्टर ने कैल्शियम ईरान की टैबलेट स्टार्ट की ः बट मुझे कैल्शियम tb से बहुत वोमिटिंग हो रही सूट नहीं हो रही to क्या करना चाहिए और पॉटी बिलकुल ब्लैक आ रही to कोई दिक्कत to नहीं ना
उत्तर: आयरन की वजह से ब्लैक पॉटी आती ह और आप पहले कैल्शियम की टैबलेट खाए उसके 1घंटे bad आयरन की टैबलेट खाए और उसके 1घंटे तक पानी पीने के अलावा कुछ ना खाए फिर वोमिटिंग नहीं होगी
»सभी उत्तरों को पढ़ें